What is Nifty 50, Bank Nifty & Fin Nifty and Their Differences!!

नमस्कार दोस्तों एक बार से आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Trading Analysis में , दोस्तों आपने कभी ना कभी Nifty 50, Bank Nifty , या फिर Fin Nifty का नाम तो सुना ही होगा और जो मेरे ट्रेडर्स बहिन भाई हैं वो तो भली भांति परिचित होंगे इन नामों से लेकिन दोस्तों अगर इस आर्टिकल में सिर्फ इतना ही हुआ जो आप पहले से जानते हो तो फिर हमारे इस लेख को लिखने का कोई फ़ायदा नहीं तो दोस्तों आज भी इस लेख में आपको सीखने को मिलेगा कुछ नया हर रोज़ की तरह…..

What is Nifty 50, Bank Nifty & Fin Nifty and Their Differences!!

जिन भाईयों को नहीं पता कि हमारा एक टेलीग्राम चैनल भी है जिस पर हम नए ट्रेडर्स को ट्रेडिंग सिखाने का प्रयास करते हैं ,तो अगर आप भी ट्रेडिंग सीखना चाहते हो तो हमारी PREMIUM TELEGRAM COMMUNITY का हिस्सा बन सकते हो ! Seat Limited हैं इसलिए जल्दी ज्वाइन करें वर्ना कोई और बाज़ी मार जायेगा ।

दोस्तों Nifty 50 , Bank Nifty या फिर Fin Nifty के बारे में जानने से पहले हमें BSE और NSE के बारे में भी जान लेना चाहिए ताकि Nifty 50, Bank Nifty,Fin Nifty को आसानी से समझा जा सके ।

Bombay Stock Exchange (BSE) क्या है ?

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) भारत का पहला और सबसे बड़ा सिक्योरिटी मार्केट है। इसकी स्थापना 1875 में नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन के रूप में हुई थी। मुंबई स्थित बीएसई में लगभग 6,000 कंपनियां सूचीबद्ध (Listed) हैं । यह एशिया का सबसे पुराना और दुनिया का दसवां सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है और BSE का Index SENSEX है |

National Stock Exchange (NSE) क्या है ?

एनएसई (NSE) का पूरा नाम नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड है यह भारत का सबसे बड़ा वित्तीय बाजार है और दुनिया के टॉप 10 शेयर बाजारों में से एक है। इसकी स्थापना 1992 में हुई थी और इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय शेयर बाजार को सरल और पारदर्शी बनाना है, इसका मुख्यालय मुंबई में है और Nifty 50 इसके अंतर्गत आता है अर्थात Nifty 50 NSE का इंडेक्स ( सूचनांक ) है

तो इन दोनों संस्थाओं के बारे में थोड़ा सा जानने के बाद आपको Nifty और Sensex में क्या अंतर है ये तो समझ आ गया होगा अब बात करते हैं NIFTY 50 की…

You May Like Also : Best Way to Earn Profit: The Miracle of Symmetrical Triangle Pattern in Hindi

Nifty 50 क्या है ?

Nifty 50 एक स्टॉक मार्केट इंडेक्स है जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NSE) पर ट्रेड होता है। ये इंडेक्स 50 सबसे बड़ी और Leading Companies को Represent करता है या फ़िर Representative है जो NSE पर Listed हैं । ये कंपनियां अलग-अलग क्षेत्रों से होती हैं जैसे बैंकिंग, सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology),ऑटोमोबाइल, Energy और Health Facility etc…

निफ्टी 50 का मुख्य उद्देश्य भारतीय शेयर बाजार के प्रदर्शन को मापना है। इसमें कंपनियों के शेयरों की Performance और उनकी Market Capitalisation को Reflect किया जाता है। निफ्टी 50 की गणना Market Capitalisation पर आधारित है, मतलब की ज्यादा बाजार मूल्य वाली कंपनियों को ज्यादा वेटेज या फिर Priority दी जाती है।

निफ्टी 50 के शेयरों की Regular समीक्षा (जांच) होती है और अगर किसी कंपनी का प्रदर्शन या बाजार पूंजीकरण (Market Capitalisation) में बदलाव होता है, तो उसकी जगह दूसरी कंपनी को शामिल किया जाता है।

इस Nifty 50 की संरचना और प्रतिनिधित्व बाजार में बदलाव के साथ अपडेट होती रहती है। भारतीय शेयर बाजार के लिए निफ्टी 50 एक महत्वपूर्ण संकेतक है। इसके प्रदर्शन पर निवेशक (Investors), व्यापारी(Traders) और विश्लेषक(Analyist) बारीकी से नजर रखते हैं। निफ्टी 50 के Movements और Trends बाजार की धारणा और Overall Economy की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं ।

Bank Nifty क्या है ?

Bank Nifty एक स्टॉक मार्केट इंडेक्स है जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NSE) पर ट्रेड होता है। Bank Nifty में 12 Leading banking and financial services companies शामिल हैं, जिनमें से कुछ के नाम हैं – भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) और एक्सिस बैंक (Axis Bank)

बैंक निफ्टी का मुख्य उद्देश्य बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के प्रदर्शन को मापना है। ये सूचकांक/Index बाजार पूंजीकरण ( Market Capitalisation ) पर आधारित है, जहां हर कंपनी का Weightage उसके Market Value हिसाब से तय होता है।

इससे ये सूचकांक/index बाजार में प्रमुख बैंकिंग कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है। बैंक निफ्टी की Calculation में Base Year और Base Value का कॉन्सेप्ट होता है। Base Year के हिसाब से इंडेक्स की Base Value तय की जाती है, और उसके बाद हर एक कंपनी की Contribution और Performance के आधार पर Index की Base Value सामने आती है । जो Market की स्थिति और Overall Economy की वास्तविकता को दर्शाती है ।

You May Like Also : Unlocking the Secrets of Support and Resistance in Hindi

Fin Nifty क्या है ?

Financial Nifty एक स्टॉक मार्केट इंडेक्स है जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NSE) पर ट्रेड होता है। इस इंडेक्स में 50 leading banking aur financial services companies शामिल होती हैं, जिनमें से कुछ शामिल कंपनियों के नाम हैं – एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, और बजाज फाइनेंस।

फिन निफ्टी का मुख्य उद्देश्य बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के प्रदर्शन को मापना है। इस इंडेक्स का कैलकुलेशन भी मार्केट कैपिटलाइजेशन के Weightage के आधार पर होता है, जहां हर कंपनी का Weightage उसकी मार्केट वैल्यू के हिसाब से तय होता है। इसे ये सूचकांक/Index बाजार में प्रमुख बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है।

फिन निफ्टी की गणना में भी base value और base value का कॉन्सेप्ट होता है। Base Year के हिसाब से इंडेक्स की Base Value तय की जाती है, और उसके बाद हर एक कंपनी का योगदान और प्रदर्शन हमें Base Value के बारे में बताता है ।

इस Index के प्रदर्शन पर निवेशक, व्यापारी और विश्लेषक बारीकी से नजर रखते हैं। ये इंडेक्स बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के प्रदर्शन और बाजार की अस्थिरता के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

फिन निफ्टी में कंपनियां नियमित रूप से समीक्षा करती हैं और अगर किसी कंपनी का प्रदर्शन या बाजार पूंजीकरण में बदलाव होता है, तो उसकी जगह दूसरी कंपनी को शामिल किया जाता है। इस फिन निफ्टी की संरचना और प्रतिनिधित्व बाजार में बदलाव के साथ अपडेट होती रहती है।

आशा है आपको Bank Nifty, Nifty 50 और Fin Nifty के बारे में विस्तार से जानने को मिला होगा अगर अब भी आपके Doubt हैं तो आप Comment करके अपने सभी Doubt Clear कर सकते हैं बाक़ी किस टॉपिक पर लेख चाहिए Comment में बताएं आपका सदैव स्वागत है मिलता हूं फिर किसी नए लेख में नए जज्बे के साथ तब तक मुझे दीजिए इजाजत आपका बहुत बहुत धन्यवाद 🙏🏻

1 thought on “What is Nifty 50, Bank Nifty & Fin Nifty and Their Differences!!”

Leave a Comment