Volume Weighted Average Price : VWAP Indicator In Hindi

Technical Analysis करते समय ,हमारे Decsions को कोई और मजबूत कर सकता है तो वो हैं Indicators और उन्ही Indicators में से एक है VWAPVWAP Indicator in Hindi आज का हमारा टॉपिक है और इसी पर आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे ।।

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे Blog “Trading Analysis” में सबसे पहले हमारे सभी दर्शकों को भाई बहन के प्रेम के अटूट बंधन रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं आप सभी स्वस्थ रहें खुश रहें और मुस्कुराते रहें और खूब पैसा कमाते रहें इसी प्रार्थना के साथ इस लेख की शुरुआत करते हैं…..

Volume Weighted Average Price : VWAP Indicator in Hindi क्या है ?

VWAP( Volume Weighted Average Price ) एक महत्वपूर्ण Technical Indicator Tool है जो Stock Market में उपयोग होता है। VWAP, ट्रेडिंग दिवस के वॉल्यूम और कीमत को मिलाकर औसत मूल्य की गणना करता है। VWAP Indicator Traders और Investors को बाजार के रुझान और Price level के बारे में जानकारी प्रदान करता है ।

आपको हमारे ब्लॉग पर सभी Indiacators के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकती है अगर आप ज्ञान अर्जित करना चाहते हैं और अपनी Trading Journey को और निखारना चाहते हैं तो ये ब्लॉग आपके लिए केवट का काम करेगा और आपकी ट्रेडिंग की नईया पार लगा देगा मेरा मतलब आपको सफल Trader बना देगा इसके लिए आपको हमारे ब्लॉग को निरंतर पढ़ना पड़ेगा अब हर दिन पढ़ना कैसे याद रहे इसके लिए आप हमारे Telegram Community group का हिस्सा बन सकते हो जहां आपको Regular articles के बारे में Notification मिलती रहेगी लिंक नीचे है जल्दी जाओ और Join कर लो सभी ….

VWAP Indicator की Calculation कैसे होती है ?

VWAP Indicator की कैलकुलेशन करना एक जटिल प्रक्रिया है, लेकिन मैं आपको इसके सभी बेसिक कॉन्सेप्ट के बारे में बता सकता हूं। VWAP का कैलकुलेशन Intraday Trading Session के दौरान होता है। हर ट्रेड का Price और Volume को गुणा (multiply) करके कुल मूल्य और कुल वॉल्यूम की गणना की जाती है। फिर, कुल कीमत को कुल वॉल्यूम से विभाजित करके VWAP कैलकुलेट किया जाता है। और इस तरह आप “VWAP indicator In Hindi” जो कि आज का हमारा टॉपिक है की गणना बहुत ही आसानी से कर सकते हो…..!!

VWAP Indicator कैसे काम करता है ?

VWAP इंडिकेटर का मुख्य उपयोग होता है कीमत और वॉल्यूम के संबंध को समझने के लिए। VWAP की वैल्यू मौजूदा कीमत से तुलना करके पता चलता है कि स्टॉक Overvalued है या Undervalued है।

अगर Stock की वर्तमान कीमत VWAP से ऊपर है, तो ये संकेत मिलता है कि स्टॉक Overvalued हो सकता है। और अगर स्टॉक की मौजूदा कीमत VWAP से नीचे है, तो ये संकेत करता है कि स्टॉक Undervalued हो सकता है।

Long Position लेने के लिए VWAP इंडिकेटर का उपयोग किया जा सकता है। जब VWAP लाइन स्टॉक की कीमत को नीचे से ऊपर क्रॉस करती है, तो ये एक तेजी का संकेत होता है। इसका मतलब यह है कि स्टॉक का मूल्य VWAP से ऊपर बढ़ रहा है और तेजी की गति है। इस स्थिति में Traders Long Position लेते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि स्टॉक का दाम और बढ़ेगा।

VWAP Indicator के साथ ट्रेड कैसे करें ?

VWAP Indicator के साथ Trading करना आसान है और इसे 6th Class में पढ़ने वाला बच्चा भी बड़ी आसानी से कर सकता है देखिए जब VWAP Line Stock Price से नीचे है तो आप इसे तेज़ी का संकेत समझ सकते हैं क्योंकि स्टॉक Undervalued है और इसे खरीदना भविष्य के लिए या फिर कुछ समय के लिए फायदेमंद हो सकता है

ठीक उसी प्रकार अगर स्टोक का Price VWAP Line से ऊपर है तो आप इसे मंदी का संकेत समझ सकते हैं और अपनी मार्केट के अंदर बनाई हुई Position से बाहर आ सकते हैं अर्थात् stock को शॉर्ट कर सकते हैं क्योंकि Stock Overvalued है और कभी भी इसका Price नीचे आ सकता है ।

YOU MAY LIKE ALSO -: Unveiling the Ultimate Flag and Pole Pattern Secrets!

VWAP Indicator की मदद से Traders और Investors stop loss और Target Price भी निर्धारित कर सकते हैं। स्टॉप लॉस लेवल को VWAP से तुलना करके सेट किया जाता है। अगर स्टॉक की कीमत VWAP से नीचे जाती है, तो ये एक मंदी का संकेत है और व्यापारी अपनी स्थिति से बाहर निकल सकते हैं मतलब अपने Hold किए हुए Stocks को short कर सकते हैं ।

Target Price को भी VWAP से तुलना करके सेट किया जाता है। जब स्टॉक की कीमत VWAP से ऊपर जाती है और Target Level को छूती है, तो व्यापारी अपनी Position से बाहर निकल सकते हैं मतलब लिए हुए Stocks को Target Price तक पहुंचने के बाद बेच सकते हैं और Profit Book कर सकते हैं।

VWAP Indicator In Hindi : Volume Weighted Average Price Example


YOU MAY LIKE ALSO -: दुनिया के सबसे सरल तरीके से समझें Exponential Moving Average का राज !

FAQ Questions

VWAP Indicator क्या है ?

VWAP Indicator एक Technical Analysis Tool है VWAP इंडिकेटर का मुख्य उपयोग होता है कीमत और वॉल्यूम के संबंध को समझने के लिए। VWAP की वैल्यू मौजूदा कीमत से तुलना करके पता चलता है कि स्टॉक Overvalued है या Undervalued है।

VWAP Indicator के साथ ट्रेड कैसे करें ?

जब VWAP लाइन Stock के Price से नीचे हो तो लॉन्ग पोजीशन बनाई जा सकती है वहीं दूसरी ओर यदि VWAP Line Stock Price के ऊपर हो तो Short Position बनाई जा सकती है

VWAP Indicator की ACCURACY कितनी है ?

75 से 80 %

VWAP या Volume Weighted Average Price एक technical indicator है VWAP ट्रेडर्स को दिखाता है कि Commercial Volume के आधार पर एक Effective मूल्य क्या हो सकता है। यह ट्रेडर्स को ट्रेड की entry और exit के निर्धारण में मदद करता है। VWAP एक लंबी और एक छोटी अवधि के लिए निर्धारित किया जा सकता है, जिससे ट्रेडर्स को बाजार के दौरान मूल्य दर्शन करने में मदद मिलती है।

आशा है आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ आर्टिकल पसंद आया होगा अगर हां तो इस लेख को अभी अपने मित्रों के साथ अभी साझा share करें और Telegram Group का हिस्सा बनना ना भूलें अन्यथा आप Daily होने वाली Updates को miss कर सकते हो तो फिर मिलता हूं अब फिर किसी नए टॉपिक के साथ तब तक मुझे दीजिए इजाजत इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका दिल से बहुत बहुत धन्यवाद 🙏🏻🙏🏻

2 thoughts on “Volume Weighted Average Price : VWAP Indicator In Hindi”

Leave a Comment