Bullish Engulfing Pattern And Bearish Engulfing Pattern in Hindi

Bullish Engulfing Pattern और Bearish Engulfing Pattern Stock Market में बहुत महत्वपूर्ण Candlestick Pattern होते हैं। साथ ही इन्हें जानना इसलिए भी बेहद जरूरी है ताकि एक सही और सटीक समय पर सही Entry Point के साथ Position बनाई जा सके और एक अच्छे Risk और Reward Ratio का Use करके ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके तो आज इस लेख के माध्यम से हम सब कुछ जानेंगे…..

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Trading Analysis में, आज दोस्तों Candlestick Pattern के सबसे लोकप्रिय और लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाले Candlestick Pattern के बारे में विस्तार से जानेंगे जिन भाईयों ने हमारा PREMIUM TELEGRAM COMMUNITY GROUP JOIN नहीं किया है वो Join कर सकते हैं Offer नियमित समय के लिए Valid है लिंक नीचे है जल्दी जाकर Join करें…!!

Bullish Engulfing Pattern क्या है ?

Bullish Engulfing Pattern एक Bullish Trend के रिवर्सल का संकेत देता है। इसमें एक छोटी Bearish Candle (Red) को एक बड़ी Bullish Candle ( Green ) द्वारा निगल लिया जाता है। जब ये पैटर्न फॉर्म होता है, तो ट्रेडर्स लॉन्ग पोजीशन लेते हैं, इस Pattern के फॉर्म होने के बाद उम्मीद होती है कि यहां से तेजी का ट्रेंड शुरू हो जाएगा।

Bearish Engulfing Pattern क्या है ?

दूसरी ओर, Bearish Engulfing Pattern , Bearish ट्रेंड के रिवर्सल का संकेत देता है। इसमें एक छोटी Bullish Candle को एक बड़ी Bearish Candle को Engulf कर लेती है। जिसके फलस्वरूप ये पैटर्न फॉर्म होता है, तो ट्रेडर्स शॉर्ट पोजीशन लेते हैं, इस Pattern के बनने के बाद उम्मीद होती है कि मंदी का ट्रेंड शुरू हो जाएगा।

Bullish Engulfing Pattern को कैसे पहचानें ?

इन Patterns को पहचानना काफी आसान है। Bullish Engulfing पैटर्न में, एक बड़ी Bullish Candle (Green ) दूसरी छोटी Bearish Candle (Red) को पूरी तरह से ( एनगल्फ ) निगल लेती है ।

Bearish Candlestick Pattern को कैसे पहचानें

Bearish Candlestick Pattern में भी वही अवधारणा है, बस रिवर्स होता है। एक कैंडल बड़ी Bearish कैंडल , छोटी Bullish Candle को पूरी तरह से घेर लेती है या फिर निगल लेती है जिससे Bearish Engulfing Pattern का निर्माण होता है ।

YOU MAY LIKE ALSO : दुनिया के सबसे सरल तरीके से समझें Exponential Moving Average का राज !

पैटर्न व्यापार करने के लिए, एक सामान्य दृष्टिकोण होता है। Bullish Engulfing Pattern के बाद लॉन्ग पोजीशन ली जा सकती है, मतलब स्टॉक को खरीदा जा सकता है। Stop Loss और Target level को ठीक से सेट करना महत्वपूर्ण है, ताकि Risk Management बनाए रखा जा सके।

Bearish Engulfing Pattern के बाद शॉर्ट पोजीशन ली जा सकता है, मतलब स्टॉक को बेचा जा सकता है। यहां भी Stop Loss तथा Target level को ठीक से सेट करना जरूरी है।

पैटर्न के फायदे हैं कि ये ट्रेंड रिवर्सल का संकेत देते हैं। अगर बाजार में तेजी का रुझान चल रहा है और तेजी का दौर जारी है तो पैटर्न को ट्रेड करने के लिए, बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न के बाद लॉन्ग पोजीशन ले सकते हैं और बेयरिश एनगल्फिंग पैटर्न के बाद शॉर्ट पोजीशन ले सकते हैं। स्टॉप लॉस और लक्ष्य स्तर को ठीक से सेट करना महत्वपूर्ण है।

Example – :

Bullish Engulfing Pattern And Bearish Engulfing Pattern

उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक स्टॉक की कीमत लगातार नीचे जा रही है। एक दिन, Bearish Engulfing Pattern फॉर्म होता है, जिसमें एक छोटी Bullish Candle को एक बड़ी Bearish candle एनगल्फ कर लेती है। इससे मंदी के दौर की पुष्टि होती है और Traders Stocks या फिर Index में बनाई हुई Position को शॉर्ट करना शुरू कर देते हैं ।

YOU MAY LIKE ALSO -: Unveiling the Ultimate Flag and Pole Pattern Secrets!

Advantages

  • बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न बुलिश ट्रेंड के रिवर्सल का संकेत देता है।
  • बियरिश एनगल्फिंग पैटर्न बियरिश ट्रेंड के रिवर्सल का संकेत देता है।

Limitations

  • एनगल्फिंग पैटर्न के सिग्नल हमेशा सटीक नहीं होते हैं, इसलिए दूसरे तकनीकी संकेतकों के साथ पुष्टि करना महत्वपूर्ण है।
  • गलत संकेत भी हो सकते हैं, इसलिए उचित जोखिम प्रबंधन और स्टॉप लॉस का उपयोग करना जरूरी है।

FAQ Questions

What is Bullish Engulfing Pattern in Hindi

Bullish Engulfing Pattern एक Bullish Trend के रिवर्सल का संकेत देता है। इसमें एक छोटी Bearish Candle (Red) को एक बड़ी Bullish Candle ( Green ) द्वारा निगल लिया जाता है।

What Is Bearish Engulfing Pattern In Hindi

Bearish Engulfing Pattern , Bearish ट्रेंड के रिवर्सल का संकेत देता है। इसमें एक छोटी Bullish Candle को एक बड़ी Bearish Candle को Engulf कर लेती है।

आशा है आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ लेख पसंद आया होगा अगर हां… तो अपने मित्रों के सात शेयर करें आगे किस टॉपिक पर लेख चाहिए Comments में जरूर बताएं अपनी राय कॉमेंट में जरूर दें दोस्तों Trading धैर्य का दूसरा नाम है वक्त लगेगा पर एक दिन आप जरूर Trader बन जायेगा अंत में भाई बहन के इस पावन पर्व रक्षा बंधन की बहुत बहुत शुभकामनाएं ।।

1 thought on “Bullish Engulfing Pattern And Bearish Engulfing Pattern in Hindi”

Leave a Comment