Best Way to Earn Profit: The Miracle of Symmetrical Triangle Pattern in Hindi

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है आपके अपने ब्लॉग Trading Analysis में,दोस्तों आज इस लेख में हम चर्चा करने वाले हैं Symmetrical triangle Pattern की ये Pattern बेहद खास है Especially उन लोगों के लिए जो Trading में कुछ नहीं जानते या फिर थोड़ा बहुत जानते हैं ऐसे मेरे भाई लोग भी इन Patterns की Help से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और बना सकते हैं अपनी Trading Journey को Profitable….

तो चलिए सीखते हैं Symmetrical Triangle Pattern के बारे अच्छा जिन भाईयों को नहीं पता कि Triangle Pattern कितने प्रकार के होते हैं ये कैसे काम करते हैं तो वो हमारी वेबसाइट पे जाकर सब कुछ पढ़ सकते हैं और जो अब तक हमारी PREMIUM TELEGRAM COMMUNITY का हिस्सा नहीं बने हैं वो Join कर सकते हैं जल्दी ही joining बन्द कर दी जायेगी सिर्फ 60 लोगों की जगह खाली है तो जल्दी से ज्वाइन करें !

Symmetrical Triangle Pattern क्या है ?

Symmetrical triangle Pattern Trading Chart में एक सामान्य पैटर्न है, जिसकी कीमत के ऊपरी और निचले Trend Line एक दूसरे से मिलते हैं और Triangle का आकार बनाते हैं। ये पैटर्न आम तौर पर Price Consolidation Phase में देखा जाता है, जब बाजार में Price Stability होती है।

Best Way to Earn Profit: The Miracle of Symmetrical Triangle Pattern in Hindi

Symmetrical Triangle Pattern Traders के लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि इसकी मदद से Price Action का विश्लेषण किया जा सकता है। जब ये पैटर्न बन जाता है, तो Traders को प्राइस ब्रेकआउट का इंतजार करना होता है। ब्रेकआउट होने पर, कीमत आम तौर पर Previous Trend Direction में चलती है। अगर Triangle Pattern Upward Direction में फॉर्म हुआ है, तो ब्रेकआउट के बाद कीमत ऊपर की तरफ मूव करेगी। अगर पैटर्न Downward Direction में फॉर्म हुआ है, तो ब्रेकआउट के बाद प्राइस नीचे की तरफ मूव करेगा और इस तरीके से Syemmetrical Triangle Pattern को समझा जा सकता है ।

You May Also Like : Mastering the Descending Triangle Pattern in 5 Easy Steps!

Symmetrical Triangle Pattern को कैसे पहचानें ?

Symmetrical Triangle Pattern को पहचानना बहुत सरल है जब किसी Share,Stock या फिर Index Consolidation Phase में चला जाता है तो Price में Stablity आ जाती है और Bulls और Bears की लगातार लड़ाई चलती रहती है ।

Symmetrical Triangle Pattern का निर्माण दो Trend Line के परस्पर मिलने से होता है ये Trend Line Resistance Level से Price Selling Pressure होने की वजह से नीचे की तरफ आने लगता है वहीं Support Level पर Buying Pressure होने से Price ऊपर की तरफ जाने लगता है और मध्य में जाकर दोनों Price समान स्तर पर पहुंच जाते हैं और Triangle का निर्माण होता है अब ये दोनों तरफ से समान रेखाओं के मिलने से बना है इसलिए इसे Symmetrical Triangle Pattern कहा जाता है ।

Symmetrical Triangle Pattern बनने के पीछे का मनोविज्ञान ( Psychology )

Symmetrical Triangle Pattern Chart पर आपको जब बनता हुआ दिखेगा जब अनिर्णायक स्थिति होती है मार्केट निर्णय नहीं ले पाता,Buyers और Sellers दोनों ही निर्णय ना ले पाने की स्थिति में होते हैं इस स्थिति में ब्रेकआउट होने तक इंतजार किया जाता है जिस तरफ Breakout होता है हम उसी तरफ Position बना सकते हैं ।

You May Also Like: Ascending Triangle Pattern Will Make You Rich! Learn How to Earn Crores of Rupees!”

Symmetrical Triangle Pattern को कैसे Trade करें

Symmetrical Triangle Pattern को Trade करना बहुत ही आसान है जब आपको Chart पर Symmetrical Triangle Pattern बनता हुआ दिखेगा तो उसके बाद Breakout का इंतजार करें जिस Direction में Breakout होता है आप उसी Direction में छोटा सा Stop Loss लगाकर Position बना सकते हैं ।

Best Way to Earn Profit: The Miracle of Symmetrical Triangle Pattern in Hindi

लेकिन ध्यान रहे ये सिर्फ एक Confirmation है जब तक कम कम से दो Confirmation ना हों तब तक Trade करने से बचना चाहिए साथ ही एक उत्तम Risk Management Strategy को Follow करना बेहद जरूरी है जब तक एक अच्छी Position की कन्फर्मेशन ना मिले तब तक Position ना बनाएं।

सभी बातों को ध्यान में रख कर ट्रेड करें मार्केट का 360 View जरूर लें हर पहलू को अच्छे से समझ कर Trade करें लालच करने से बचें आप देखेंगे कि कुछ ही समय में आप Succesfull Trader बनने की दिशा में आगे बढ़ते चले जाओगे ।

तो आज के लेख में बस इतना ही अच्छे से ट्रेड करें किसी अनुभवी Trader का आपको साथ मिले आप दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करते हुए चले जाएं इसी शुभकामना के साथ आप मुझे दीजिए इजाजत खुश रहिए मस्त रहिए और मोटा पैसा छापते रहिए आपका दिल से बहुत बहुत धन्यवाद!

4 thoughts on “Best Way to Earn Profit: The Miracle of Symmetrical Triangle Pattern in Hindi”

Leave a Comment