Ascending Triangle Pattern Will Make You Rich! Learn How to Earn Crores of Rupees!”

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Trading Analysis के अंदर आज इस लेख के माध्यम से हम सीखने वाले हैं Ascending Triangle Chart Pattern के बारे में…. Ascending Triangle Chart Pattern क्या होता है कैसा दिखता है ? और इसे Chart पर देख कर कैसे Trade करते हैं सब कुछ विस्तार से जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं….

त्रिभुज पैटर्न (Triangle pattern), कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न का एक प्रकार है | जब किसी शेयर का कंसोलिडेशन फेज शुरू हो जाता है, तो यह एक त्रिभुज का आकार ले लेता है जिसे त्रिभुज चार्ट पैटर्न (Triangle chart pattern) कहा जाता है | यह पैटर्न लोअर-हाई तथा हाईयर-लो ट्रेंड लाइन को मिलाने से बनता है |

देखिए आपने Candlestick Pattern को पढ़ा Support Resistance को पढ़ा कुछ Indicators को पढ़ा और अब बारी है चार्ट्स पैटर्न को पढ़ने की…अच्छा जिन लोगों ने अभी तक इन टॉपिक्स को नहीं पढ़ा है वो हमारे ब्लॉग पर सब कुछ फ्री में पढ़ सकते हैं साथ ही हमारी Premium Telegram Community Join कर सकते हैं ताकि आगे आने वाली हर Notification आप सभी तक आसानी से पहुंच सके ।

Ascending Triangle Pattern क्या होता है

तो चलिए अब बात करते हैं Ascending Triangle Chart Pattern की जिसे हिंदी में अवरोही त्रिभुज चार्ट पैटर्न भी कहा जाता है । Ascending Triangle Chart Pattern एक Share Market Technical Analysis Tool है। जो Price Action को Analyse करके Stock के movement का Pridiction करने में मदद करता है ।

ये पैटर्न चार्ट पर जब बनता है जब स्टॉक का Price higher low और similar High के रूप में बनता है, ये आमतौर पर तेजी के रुझान के संकेत देता है ।

Ascending Triangle Pattern का निर्माण कैसे होता है

Ascending Triangle Pattern एक Continution Pattern है इस पैटर्न में Bulls, Bears पर हावी होते है | जब कोई शेयर कंसोलिडेशन फेज में चला जाता है, तो यह एक Support तथा Resistance के बीच में Trade करने लगता है | रेजिस्टेंस लेवल अर्थात Selling Level इस लेवल पर ट्रेडर शेयर को लगातार सेल कर निचे गिरा देते है लेकिन Bulls या फिर Buyers शेयर को पुराने सपोर्ट लेवल पर नहीं आने देते है तथा सपोर्ट से पहले ही खरीदारी कर शेयर की कीमत में तेज़ी ला देते है और इस वजह से शेयर एक Phase अर्थात् Support और Resistance के मध्य ट्रेड करता रहता है और इस फेस को Consolidation Phase कहते हैं ।

You May Also Like : Unlocking the Secrets of Support and Resistance in Hindi

इस प्रकार से सपोर्ट का लेवल Higher Low ट्रेंड-लाइन में बदल जाता है | लेकिन रेजिस्टेंस का लेवल same ही रहता है | समय के साथ यह एक त्रिभुज का रूप ले लेता है जिसे आरोही त्रिभुज पैटर्न (Ascending Triangle Pattern) कहते हैं|

Ascending Triangle Pattern की पहचान कैसे करें ।

जब भी आपको किसी भी Chart Pattern को पहचानना है तो उसका बहुत ही आसान तरीका है आप चार्ट पर पहले Support और Resistance को Draw कर लें उसके बाद आप शेयर के या फिर Stock के प्राइस की Swing को Catch करने की कोशिश करें अब इस पैटर्न में आप देख पा रहे हैं कि हर बार सपोर्ट के पास आकर शेयर का Price Higher Low बना रहा है और जब आप इन सभी Highers lows के मिलाते हुए एक लाइन draw करेंगे

तो आप देखेंगे एक लाइन बन रही है जो नीचे से ऊपर की तरफ जा रही है अर्थात् एक तिरछी लाइन है जो नीचे से ऊपर की तरफ जा रही है ठीक उसी प्रकार आप Resistance के पास देखते हैं कि बार बार शेयर का प्राइस same जगह पर आकर बार बार रिवर्स हो रहा है जब इस पैटर्न को देखेंगे तो आपको एक सीधी लाइन बनती हुई दिखेगी और जब आप दोनों लाइन को Draw कर लेंगे तो पाएंगे कि अरे ये तो Triangle बन गया और चूंकि ये नीचे से ऊपर की तरफ बढ़ता जा रहा है इसलिए इसका नाम रख दिया गया Ascending Triangle Chart Pattern

Ascending Triangle Pattern से कैसे होगा Traders को फ़ायदा

देखिए मार्केट का एक बहुत Simple सा Rule है जिसे मार्केट बार बार दौहराता है जब भी किसी शेयर का स्टॉक का या फिर Index का Price Consolidation Phase में चला जाता है तो उस Phase के खत्म होते ही मार्केट के अंदर एक रैली बनती है अब ये रैली ऊपर की तरफ या नीचे की तरफ किसी भी तरफ बन सकती है ।

लेकिन ये बार बार देखा गया है की जब जब Ascending Triangle Chart Pattern का निर्माण हुआ है तब तब मार्केट के अंदर ऊपर की तरह एक बड़ी रैली बनी है लेकिन ये हर बार सत्य हो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कभी कभी ऐसा भी होता है कि मार्केट हमारी Pridiction के Opposite में चला जाए तो उस स्थिति में Risk Management को फॉलो करना बेहद जरूरी हो जाता है ।

हालांकि हर चार्ट पैटर्न की अपनी एक accuracy है और इस चार्ट पैटर्न की भी accuracy 70% मानी जाती हैं अर्थात् अगर आप इस पैटर्न के According Trade करते हैं तो 10 में से 7 बार प्रॉफिट में रहेंगे और तीन बार आपको लॉस का भी सामना करना पड़ेगा ।

लेकिन याद रहे ये सिर्फ एक Confirmation है और जब तक कम से कम 2,3 Confirmation ना हो तब तक Trade नहीं लेनी चाहिए साथ ही Trade लेते समय एक अच्छी Risk Management Strategy को भी Follow करना चाहिए ताकि लॉस को कम से कम करके Profit को बढ़ाया जा सके ।

आशा है आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो लाइक करें अपने ट्रेडर्स Friends के साथ शेयर करें अपनी राय Comment में जरूर दें और हां… हमारी Premium Telegram Community का हिस्सा बनना बिल्कुल ना भूलें लिंक नीचे दिया गया है जल्दी से Join करें और अपनी Trading Journey को बनाएं और भी Successful।।

मिलता हूं आपसे एक नए लेख में एक नए टॉपिक के साथ तब तक मुझे दीजिए इजाजत इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

2 thoughts on “Ascending Triangle Pattern Will Make You Rich! Learn How to Earn Crores of Rupees!””

Leave a Comment